Breaking News

जौनपुर में विभिन्न संगठनों ने लोगों को कैंसर के प्रति किया जागरूक


# जौनपुर में विभिन्न संगठनों ने लोगों को कैंसर के प्रति किया जागरूक
जौनपुर। विश्व कैंसर दिवस पर मंगलवार को जिला मुख्यालय सहित ग्रामीणांचलों में स्वयंसेवी संगठनों द्वारा जगह-जगह गोष्ठी की गयीं जिसके साथ ही रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया गया।
जेसीआई जौनपुर के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सेठ की अध्यक्षता में जनजागरूकता के लिये रैली का आयोजन नगर के शाही किला से हुआ जहां मण्डलाध्यक्ष आलोक सेठ, पूर्व मण्डलाध्यक्ष राधेरमण जायसवाल, पूर्व अध्यक्ष रवि मिंगलानी, संजय बैंकर, शशांक सिंह सहित अन्य ने नागरिकों से कैंसर के कारणों से बचने का आह्वान किया। वहीं समाजसेवी निखिलेश सिंह, अरविन्द बैंकर, आशीष गुप्ता, जैकी साहू, अश्विनी श्रीवास्तव, राजीव गुप्ता सहित अन्य ने रैली का समर्थन किया। वहीं संजीव जायसवाल, भरत सेठ, गौरव सेठ, सत्य प्रकाश जायसवाल, राकेश सोनी, शिवेन्द्र सेठ, सतवीर चिटकारिया, राजेश्वर मिश्रा, रतन सिकरी, मनीष चौरसिया, रमेश श्रीवास्तव, दिलीप जायसवाल, नीरज श्रीवास्तव, सर्वेश जायसवाल सहित अन्य ने कैंसर से बचाव के गगनभेदी नारों से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया। अमन कुरैशी के संयोजकत्व में आयोजित कार्यक्रम में आये लोगों के प्रति आभार सचिव हफीज शाह ने ज्ञापित किया।
सद्भावना क्लब ने कैंसर जागरूकता अभियान चलाया जहां एमपी बरनवाल ने कहा कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने उक्त बातें कैंसर दिवस पर क्लब द्वारा कोतवाली चौराहे पर प्रातः 9 बजे आयोजित कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में कही। इसी क्रम में पूर्व अध्यक्ष मधुसूदन बैंकर ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ परिवार का निर्माण कर सकता है, इसलिये हम सभी को नियमित जांच एवं उपचार के साथ नियमित व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिये। वहीं अध्यक्ष श्रवण साहू ने कहा कि हम सभी को पालीथिन, दोहरा, तम्बाकू इत्यादि का उपयोग नहीं करने का संकल्प लेना चाहिये। पूर्व अध्यक्ष लालजी यादव ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम निःसन्देह समाज में जागरूकता लाते है। पूर्व अध्यक्ष डा. अलमदार नजर ने कहा कि संस्था आम लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है। जागरूकता ही बचाव है। इस अवसर पर त्रिपुरारी पाण्डेय, चन्द्रशेखर गुप्ता, जाकिर वास्ती, नरसिंह अवतार, आशीष गुप्ता, जियाराम साहू सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। अन्त में सचिव सुधीर मौर्य ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार जताया।
चौकियां धाम संवाददाता के अनुसार स्थानीय क्षेत्र में स्थित आरके साहू जूनियर हाईस्कूल में जेसीआई जौनपुर क्लासिक समूह के बैनर तले कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने रैली निकालकर लोगों से दोहरा, गुटखा व धूम्रपान का सेवन न करने की अपील किया। साथ ही इससे होने वाली बीमारियों से बचने के लिये लोगों को सचेत किया। इस अवसर पर अजय गुप्ता, सुजीत अग्रहरि, विकास, पंकज, रमेश, अजय अस्थाना सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। अन्त में विद्यालय के प्रधानाचार्य आशीष गुप्ता ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
शाहगंज संवाददाता के अनुसार जेसीआई शाहगंज सिटी ने कैंसर की भयावहता के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया। इस मौके पर नगर के सूर्या हास्पिटल में जागरूकता गोष्ठी हुई तथा जेसीज चौक पर कैंसर जागरूकता बोर्ड का अनावरण किया गया। संस्थाध्यक्ष सौरभ सेठ ने बताया कि कैंसर मौजूदा समय में महामारी का रूप अख्तियार कर चुका है। ऐसे में विश्व कैंसर दिवस पर संस्था ने जागरूकता अभियान चलाया। इसके लिये नगर के सूर्या हास्पिटल में जागरूकता गोष्ठी की गयी जहां मुख्य वक्ता डा. रूचि मिश्रा ने उपस्थित महिलाओं को गर्भाशय, स्तन, मुंह और फेफड़े के कैंसर के बारे में जानकारी दिया। इसके बाद जेसीज चौक स्थित जेसीज बूथ पर संस्था द्वारा कैंसर के प्रति जागरूकता वाले बोर्ड का अनावरण किया गया। मुख्य अतिथि डा. राजकुमार मिश्रा ने बोर्ड का अनावरण करने के बाद कहा कि कैंसर से बचाव करने के लिये सजग रहने और अपनी दिनचर्या, खानपान को दुरूस्त करने की जरूरत है। अन्त में कार्यक्रम संयोजक दीपक सिंह ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर सचिव अनूप सेठ, निर्भय जायसवाल, पूर्व अध्यक्ष दिवाकर मिश्रा, दीपक जायसवाल, संदीप जायसवाल, उज्ज्वल सेठ, आशीष प्रीतम, अमित पाण्डेय, अनूप गुप्ता, रोहित गुप्ता, विकास अग्रहरि सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

No comments