Breaking News

घर में ही हवन-पूजन करके चैत्र नवरात्रि का हुआ समापन

# घर में ही हवन-पूजन करके चैत्र नवरात्रि का हुआ समापन
शीतला धाम, मैहर मन्दिर, दक्षिणा काली मन्दिर में पुजारी ने किया हवन

जौनपुर। पूर्वांचल की शक्तिपीठ मां शीतला चौकियां धाम में गुरूवार को मन्दिर के बाहर ही नौ दिन के पूजा-पाठ के अलावा व्रत का तारण हुआ। इस दौरान माता जी के मन्दिर के बाहर से कुछ ने लोगों ने दर्शन-पूजन किया। वहीं अपने घर में हवन-पूजन करके नवरात्रि का समापन किया। आस-पास के इलाकों के कुछ लोग दर्शन-पूजन करने प्रतिदिन की तरह गुरूवार को नवमी के दिन प्रातःकालीन आरती में शामिल होते चले आ रहे हैं। हालांकि इस बार कोरोना वायरस के चलते मन्दिर में किसी को जाने की अनुमति नहीं है, इसलिये बाहर ही दर्शन-पूजन करके वापस चले गये। इस मौके पर पुरोहित त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी ने बताया कि जो भक्त नवरात्रि व्रत का समापन करना चाहते हैं, वह रात 8 बजकर 47 के बाद व्रत तोड़ सकते हैं जिसका लोगों ने पालन भी किया।
इसी क्रम में नगर के सिटी स्टेशन रेलवे क्रासिंग के निकट स्थित मां आद्या शक्ति दक्षिणा काली मन्दिर पर नवरात्र के नवमी के दिन गुरुवार को पुजारी भगवती सिंह ने देश में कोरोना वायरस से मुक्ति के लिये हवन-पूजन करके प्रार्थना किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि काली ही कोरोना की संघारक है। उन्होंने केहा कि पूर्ण श्रद्धा एवं अटल विश्वास के साथ मां की उपासना सदैव कल्याणकारी होता है। कलयुग में मां दक्षिणा काली की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। फिलहाल मन्दिर प्रांगण में स्थित कुण्ड में अकेले ही पुजारी जी ने हवन-पूजन करके अनुष्ठान का समापन किया।
इसी तरह परमानतपुर में विराजमान मैहर वाली माता मन्दिर के पुजारी ने हवन-पूजन करके चैत्र नवरात्रि के अनुष्ठान का समापन किया। प्रतिबंध होने पर कोई भी भक्त न दर्शन-पूजन किया और न ही हवन-यज्ञ में शामिल हुआ जो इतिहास में पहली बार हुआ।

No comments