Breaking News

What is the name of yoga where the legs are straight over the top?

 What is the name of yoga where the legs are straight over the top?



samadhanviews365#Niraj Chitravanshi

एक पाद शीर्षासन 

नाम के अनुसार उक्त दोनों इमेज को देखें तो एक भ्रम पैदा होता है कि कौन सा आसन सही है  जो आसन नाम के अनुसार सही प्रतीत हो रहा है यानि बायें से दूसरा व तीसरा है परन्तु वास्तविकता यह है कि उक्त इमेज में प्रथम इमेज एक पाद शीर्षासन की सही मुद्रा है । यानि कि हमें कभी भी नाम के अनुसार किसी भी आसन मुद्रा का अनुमान नहीं लगाना चाहिए। क्यों कि यदि हम नाम के अनुसार अनुमानतः किसी और मुद्रा का अभ्यास करेंगे तो उसका रिजल्ट भी उसी मुद्रानुसार ही होगा।

यहाँ एक बात और भी योग हमेशा किसी ट्रेण्ड टीचर से ही लें जैसे कि हमें सही मुद्रा का ज्ञान हो सके और हम सही अभ्यास करें और उचित लाभ प्राप्त कर सकें। 

एक बात और भी स्पष्ट तरीके से जान लें कि योग यदि सही मुद्रा में न कि जाय तो कभी कभी यह बड़ी कठिनाई का सबब बन जाता है। 

आर्टिकल के उक्त पैरा से एक बात साफ हो गई है कि हमें किसी भी योग को करने से पूर्व‚ सही मुद्रा की जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए तत्पश्चात अभ्यास करना चाहिए । 


एका पदा शीर्षासन का तात्पर्य कुल्हे को उन्न्त तरीके खोलकर आपके रीढ़‚ पैरों और कुल्हों में एक लचीलापन लाता है जैसे कि आपके उम्र दराज होने पर भी आप निर्बाध उठ और बैठ सकते हैं  हालांकि यह आसन बडा ही चुनौती पूर्ण है परन्तु लगातार अभ्यास से इसे आसानी से किया जा सकताहै इस मुद्रा का अभ्यास करने के लिए लचीलेपन‚ शक्ति‚ सब्र व साधना की आवश्यकता होती है। 

उम्मीद करता हूँ कि उक्त लेख आपके काम आया होगा। आप निश्चित तौर पर एक भ्रामक स्थिति से बाहर आए होंगे। और जान पाये होंगे कि इस एका पदा शीर्षासन को किस प्रकार किया जाना चाहिए। यदि मेरा लेख को आप किसी और विषय पर चाहते हैं तो मेरे कमेंट बाक्स में लिखिएगा मैं आपके लिए आपके अपेक्षित विषय अवश्य लिखूँगा। 

लाइक व सबस्क्राइब करने के लिए नीचे दर्शित लिंक को क्लिक करें


No comments