Breaking News

विकास दूबे के इनकाउन्टर पर लगे कई सवालिया निशान

Vikas Dubey Encounter: Gangster Vikas Dubey killed while being ...
विकास दूबे के इनकाउन्टर पर लगे कई सवालिया निशान
जौनपुर । 
समाधान न्यूज 365: 

विकास दूबे के इनकाउन्टर पर लगे कई सवालिया निशान
रिपोर्ट : नीरज कुमार श्रीवास्तव# 

गैंगेस्टर विकास दूबे के इनकाउन्टर हो चुका है यानि एक दुर्दन्त अपराधी मारा गया और मारा भी जाना चाहिए था। परन्तु यहॉ सवाल यह है कि जिस घटनाक्रम को जनता के सामने पेश किया गया है क्या यह हूबहू वही है जो सही है गौर कीजिए उज्जैन में गिरफ्तारी के बाद जिस तरह से उसने शोर मचाकर बताया कि मैं विकास दूबे कानपुर वाला मुझे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है यानि उसने अपने व्यवहार से जाहिर किया कि वो सरेन्डर हो चुका है और इतना शातिर अपराधी इतनी कमजाेर दिमांग तो हो नही सकता कि वह इस प्रकार का जोखिम उठाएगा जबकी वह जान रहा हो कि उसकी ओर से किसी भी प्रकार की चूक उसके इनकाउन्टर का कारण बन सकती है तो ये बात पूरी तरह से अस्वाभाविक है उसने एस टी एफ व पुलिस की गिरफ्त में पूरी तरह जकड़े होने की के बावजूद उसने ऐसा कोई जोखिम को उठाने का प्रयास भी किया होगा ।

परन्तु उक्त बातें एक अनुमान का अधिकतम संभावित विश्लेषण मात्र है इस वजह से 100 प्रतिशत सत्य प्रतीत हो रहे अनुमान को भी सत्य ही मान लेना शायद सही नहीं होगा। क्यों कि 8 पुलिस वालों को मौत के घाट उतारने वाले अपराधी से किसी भी प्रकार की सहानुभूति हो ही नहीं सकती।

एक बात तो पूरी तरह से सही है कि मृत्यु दण्ड ही इसके कृत्य का माकूल न्याय होता ये अलग बात है कि इसकी सजा ऑन स्पॉट मिली। यदि यह मुठभेड़ प्राकृतिक थी तो इसका हश्र एकदम न्योयोचित है।

विकास के मौत की गणित में कौन संरक्षक था इस विषय पर किसी भी प्रकार का कयास लगाना हर हाल में गलत ही होगा क्यों कि अब किसी पुख्ता निणर्य तक पहॅुचा ही नही जा सकता। 

उक्त पूरे प्रकरण में अपराधी की दुर्दान्तता के हिसाब से पुलिस के कार्य की सराहना अवश्य होनी चाहिए और प्रदेश सरकार का त्वरित एक्शन अत्यन्त सराहनीय है इस त्वरित निणर्य का असर समाज के अन्य अपराधियों के हौसलों को पस्त करेगा।

किंचित इस वर्तमान लोकतांत्रिक व्यवस्था में‚ राजनीतिक हनक व आवश्यकता के अनुसार अपराध व अपराधी के सृजन व संहार का ये खेल यूँ ही चलता रहेगा। 

लाइक व सबस्क्राइब करने के लिए नीचे दर्शित लिंक को क्लिक करें

No comments