Breaking News

सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक ने वर्चुअल कार्यशाला से जानी सिकरारा मॉडल की हकीकत


जौनपुर । 

समाधान न्यूज 365: 

नीरज कुमार श्रीवास्तव# 

सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक ने वर्चुअल कार्यशाला से जानी सिकरारा मॉडल की हकीकत

: (सिकरारा जौनपुर)

    शुक्रवार को सिकरारा से आयोजित वर्चुअल कार्यशाला में गूगल मीट के जरिये जुड़कर सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक लखनऊ अब्दुल मुबीन ने सिकरारा के करीब 50 विद्यालयों के शिक्षकों व सिकरारा मॉडल अभियान के तहत जुड़े बच्चों को शिक्षित कर रहे वालंटियर्स व मजरेवार संचालित कक्षाओं से सीधे जुड़कर उनसे संवाद स्थापित कर विद्यालय से समुदाय को जोड़ने की पहल स्वदेश 2.0 सिकरारा मॉडल की हकीकत जानी। इस दौरान उनके साथ न्यूपा की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ कश्यपी अवस्थी व मथुरा के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ राजेन्द्र सिंह ने कार्यशाला से जुड़कर एक एक विद्यालय से जुड़े लोंगो से संवाद स्थापित किया। कार्यशाला का आयोजन खंड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह व नवाचारी शिक्षक शिवम सिंह ने किया।

 कार्यक्रम के शुरुआत में सहायक शिक्षा निदेशक अब्दुल मुबीन ने सीधे प्राथमिक विद्यालय बथुआवर की  प्रअ संयुक्ता सिंह व प्राथमिक विद्यालय विद्यालय हरिरामपुर के शिक्षक राकेश सिंह व प्राथमिक विद्यालय कुल्हनमऊ खास की सअ सिन्धुजा श्रीवास्तव तथा इन विद्यालयों के वालंटियर्स व बच्चों व उनके अभिभावकों से एक एक करके बातचीत की और इस अभियान की हकीकत जानकर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि किसी विद्यालय का विकास तभी स्थायी रूप से होता है जब वहाँ का समुदाय विद्यालय से जुड़े। शिक्षक अपने व्यवहार से समाज को प्रभावित कर रहे हैं और यह उसी का परिणाम है।

तत्पश्चात डॉ कश्यपी अवस्थी ने प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर लखेसर फतेहगंज सुरुआरपट्टी समहुति अलीशाहपुर भुइला सहित दर्जनों विद्यालयों से संवाद स्थापित करते हुये कहा कि इन युवाओं ने राष्ट्र सेवा की एक नई परिभाषा लिख दी है और यही सच्ची राष्ट्रसेवा है, आप जहाँ रहो वहाँ के समाज की सेवा करें।

जिला विद्यालय निरीक्षक मथुरा डॉ राजेन्द्र सिंह ने कहा कि जौनपुर हमेशा शिक्षा के क्षेत्र में एक विशिष्ट पहचान रखता है जिसका यह अभियान जीवंत उदाहरण है, मथुरा के विद्यालयों में इसको लागू कराने का प्रयास करूंगा।

इस अभियान के बारे में सहायक शिक्षा निदेशक को विस्तारपूर्वक बताते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने कहा कि इस अभियान को लेकर मैं बहुत ही उत्साहित हूँ तथा शिक्षकों व युवाओं को लगातार बेहतर करने के लिए प्रेरित कर रहा हूँ जिसका परिणाम यह है कि आज सिकरारा के अधिकतर विद्यालयों ने इस पहल को आत्मसात किया और शिक्षा अनवरत जारी रखा है। अब इसे सिकरारा मॉडल के रूप में जाना जाएगा क्योंकि इसने पूरे जनपद को एक नई दिशा दिखाई है।

प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन शिक्षण की विधियां जैसे यूट्यूब, दीक्षा एप, बोलो एप और सरकारी स्कूलों के किताबों में लगे क्यू-आर कोड को स्कैन करना इन युवाओं को सिखाई जाती है।जिसको ये युवा मजरेवार पढ़ रहे बच्चों को सिखाते है। 

सहायक अध्यापक शिवम सिंह ने बताया कि ग्रुप के माध्यम से नई विधा की शिक्षण सामग्री प्रेषित की जाती है जिसका क्रियान्वयन गांव में चल रही कक्षाओं में किया जाता है। इस अवसर पर सीमा उपाध्याय बबिता सिंह अंकिता सिंह राकेश सिंह अकील रहमान विभा पांडे दिनेश यादव अनुपमा सिंह अरविंद कुमार गायत्री अमर बहादुर रंजय कुमार वीरेंद्र सिंह सहित बहुत से शिक्षक जुड़े रहे। संचालन शिवम सिंह व स्वागत गीत संयुक्ता सिंह ने प्रस्तुत किया।

ये हैं युवा ब्रिगेड

नेहा मिश्रा, बी ए., सत्यम तिवारी बी.बी.ए. लखेसर

अतुल बी.टेक्, अंतिमा बी.टी.सी, ताहिरपुर

निकहत बी.ए., दिव्या बिंद, बथुआवर

यशवंत राव, दर्जी, हरिरामपुर

भावना कक्षा 8, कुल्हनमऊ खास

रविन्द्र बी.ए., दीपक नीट, मदारपुर

लक्ष्मीना बी.टी.सी, फूलपुर

नैना बी.कॉम, सूरज बी.ए., सुरुआरपट्टी

अर्चना बिंद बी.टी.सी, डमरुआ

सूरज, रोशनी बी.टी.सी, फतेहगंज

सोनू एम. ए., संदीप बी.टेक्, बिसावां

लकी रावत, डीहजहानिया

विकास यादव कक्षा 7, समहुती

बिपिन इंटर, अलीशाहपुर

अंजू गौतम, भुइला

समाधान व्यूज :  

लाइक व सबस्क्राइब करने के लिए नीचे दर्शित लिंक को क्लिक करें

No comments